5 Jan 2020

New Rule 2020- रेल मे यात्रा के दौरान घर मे चोरी होने पर मुआवजा



अकसर हमें इस बात की च‍िंता होती है कि हम सफर में है और इस बीच कहीं हमारे घर में चोरी न हो जाए। लेकिन अब इस बारे च‍िंता करने की ब‍िल्‍कुल भी जरुरत नहीं है। क्‍योंकि अगर आप भारतीय रेलवे के इस ट्रेन से सफर करते है तो आपके ल‍िए अच्‍छी खबर है। जी हां अगर आप भारतीय रेलवे की तेजस एक्सप्रेस यात्र‍ियों को सफर के दौरान घर पर चोरी होने पर मुवाजा देगी। लखनऊ-दिल्ली और दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के सफल संचालन के बाद अब अहमदाबाद और मुंबई के बीच दूसरी प्रीमियम तेजस ट्रेन चलाएगी। नए जमाने की सुविधाओं से लैस दूसरी तेजस ट्रेन 17 जनवरी, 2020 से शुरू होगी।


1 लाख रुपये तक का म‍िलेगा इंश्योरेंस 


आप इस बात से रूबरू होंगे कि तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में कई खास सुविधाएं मिलती है। इसमें से एक इंश्योरेंस को लेकर है। अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर घर पर चोरी हो गई तो आईआरसीटीसी आपको 1 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस देगा। ट्रेन में सफर के दौरान घर में चोरी होने पर आईआरसीटीसी इसका मुआवजा देगी। खास बात ये है कि घर में सामान के इंश्योरेंस के लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना होगा। यह इंश्योरेंस बिल्कुल मुफ्त होगा। मालूम हो कि आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया है कि नई तेजस एक्सप्रेस पिछली ट्रेन से खास होगी। क्योंकि इसमें सुविधाओं को पहले से बेहतर किया गया है। गाड़ी में स्पेशल इंश्योरेंस भी मिलता है। यात्री इसे रेल सफर के दौरान घर पर चोरी हो जाने की स्थिति में क्लेम करा सकते हैं।

ट्रेन लेट होने पर भी यात्री कर सकते क्लेम 



रेलवे इसमें एक लाख रुपए तक का इंश्योरेंस क्लेम देता है। जबकि ट्रेन लेट होने पर भी 100 से 200 रुपए के बीच यात्री क्लेम के रूप में हासिल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन कर फॉर्म भरना होगा होगा। आपको बता दें कि तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे हैं। इसलिए अनजान व्यक्ति के चढ़ने-उतरने की संभावना कम है। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में प्राइवेट सिक्युरिटी गार्ड भी तैनात हैं। पूरी ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा भी लगे हुए हैं।

जानि‍ए क्या है आईआरसीटीसी की नई योजना 



ट्रेन में सफर के दौरान अगर घर पर चोरी होने होने पर आईआरसीटीसी आपको 1 लाख रुपये तक का बीमा देगी। आपको बता दें कि ये सुविधा निशुल्क है। आपको इस बीमा कवर के लिए आईआरसीटीसी को कोई प्रीमियम को नहीं देना होगा। इंश्योरेंस की ये सुविधा फिलहाल सिर्फ लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन मुसाफिरों के लिए है। बीमा के लिए आईआरसीटीसी ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है।

जान लें कि कैसे मिलेगा इंश्योरेंस 



तेजस एक्सप्रेस में सफर के दौरान अगर घर पर चोरी होती है तो आपको एफआईआर दर्ज करानी होगी। पुलिस जांच में यह बात साबित होती है कि घर में चोरी उस समय हुई जब आप ट्रेन में सफर कर रहे थे, तो आपको बीमा राशि आईआरसीटीसी देगा।

ऐसे करा सकते है तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग 



तेजस ट्रेन की बुकिंग आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा मोबाइल ऐप पर भी कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन काउंटर्स से इस ट्रेन के लिए बुकिंग नहीं कराई जा सकती है। लेकिन आईआरसीटीसी के अधीक्रित टिकट एजेंट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करवाया जा सकता है। आप 60 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं। 05 साल से कम उम्र के बच्चों का कराया नहीं लगेगा। उनकी बुकिंग उनके माता-पिता या गार्जियन के साथ ही होगी। 05 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा कराया देय होगा और उन्हें सीट उपलब्ध होगी।

No comments:

Post a Comment